Locomotive Haulage System

In this post we cover locomotive haulage system details like locomotive haulage definition, applicable condition and types like diesel locomotive, battery locomotive, compressed air locomtiove, trolley wire locomotive.

Locomotive haulage system एक transport system है जिसका उपयोग underground में coal, ore, materail आदि trasnport करने के लिए किया जाता है, लेकिन यह उन mines में प्रयोग किया जाता है, जहां हानिकारक गैसों से खतरा ना हो और जो mines ज्वलनशील गैसों के खतरे को सहन कर सके । 

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Locomotive Haulage Definitions:-

Locomotive haulage:- इसका उपयोग  Coal, Ore, workers ओर material के परिवहन हेतु किया जाता है। यह locomotive haulage battery, diesel, compressed air, trolley, और कुछ battery-trolley or trolley-cable reel combinationसे भी कार्य करते हैं।

 Underground mines में Electric locomotive और Diesel locomotive का उपयोग Transport के लिए करते हैं। और Petrol locomotive का प्रयोग Coal mines और Metal mines में प्रतिबंधित है। Electric locomotive  का प्रयोग mine में करने के लिए कुछ Rules और Regulation का पालन करना अनिवार्य है, लेकिन Surface पर आप इनका उपयोग बिना रोक-टोक कर सकते हैं।
पेट्रोल डीजल तथा गैस से चलने वाले इंजनों को Iternal combustion engine कहते हैं। और steam से चलने वाले engine को External combustion engine कहते हैं।

Locomotive Haulage Applicable conditions:-

  •  gradient flat और mild होना चाहिए, limiting gradient is 1 in 15 .
  •  output बहुत ज्यादा हो तो इसका use करते हैं।
  •  air quality पर्याप्त होना चाहिए कि noxious और inflammable गैस को handle कर सके।
  •  track seated area हो और mining गतिविधियां कम हो।
  •  roadways पर्याप्त चोड़े एयर ऊंचे होना चाहिए।
  • लोकोमोटिव चलाने के लिए mine road ways level या  plane होना चाहिए।
  • इनके use के लिए level incline 1:200 से  1: 400( लोड के लिए )slope होना चाहिए।

Types Of Locomotive 

  •  Diesel locomotive
  •  Battery locomotive
  •  Compressed air locomotive
  •  Trolley wires locomotive

1) Diesel locomotive 

  कुछ ही माइंस में इसका इस्तेमाल होता है, इसका वजन 3 टन से लेकर 15 टन तक होता है। और इसकी power 15 kw से लेकर 75 kw तक होती है। प्राय 4 strokes cycle cycle डीजल लोको का use किया जाता है ।  Underground mine में Power unit करने वाली unit को Flame proof enclosure में रखा जाता है। अंतरगामी हवा जो हिस्सा Engine में suction होती है। वह इंजन में स्थित फिल्टर से गुजरकर एक Flame trap से पार  होकर engine में प्रवेश करती है ।

                     वैसा ही Flame trap exhaust रास्ते में फिट किया होता है। वातावरण हवा  में यदि गर्म गैस हो तो engine में किसी प्रकार की चिंगारी उसके संपर्क में ना आएं ।  इस उद्देश्य Flame trap fit किए जाते हैं । Exhaust side से बाहर निकलने वाली गैस mine air  में मिल जाने से पहले एक exhaust conditioner से और लैंप से गुजरती है । Exhaust से बाहर निकलने वाली गैस में गैस का परसेंट 0.2% से अधिक नहीं होना चाहिए ।  लेकिन यह प्रतिशत सदैव 0.2 से 0.4 तक होता है ।

Diesel Locomotive Advantage:-

  • भारी लोड को बहुत सामान्य तरीके से हो सकती है। 
  • हमेशा उपयोग के लिए तैयार रहती है।
  • कंपलीटली self-contained यूनिट।
  •  खदान में कहीं भी जा सकती है।
  •  Main haulage के लिए भी use  हो सकती है।

Diesel Locomotive Disadvantage:-

  •  वातावरण प्रदूषित होता है।
  •  जहरीली गैसों का खतरा बना रहता है।
  •  आग लगने का खतरा भी रहता है।
  •  उच्च स्तर की साफ सफाई की आवश्यकता होती है।

2) battery locomotive:-

Battery locomotive system, Diesel or Trolley locomotive की तुलना में एक कम Powerfull होता है। इसकी Battery बार बार Charge करना पड़ता है, यह लोकोमोटिव Mines में कहीं भी आ जा सकते हैं। Mine में इसका use, production उठाने व other haulage work में काम आता है। इसका use मुख्यतः आने-जाने के लिए एवं ऐसी जगह जहां Electric locomotive, main hualage work में चल रहे हैं, वहाँ 2 battery और battery charge की व्यवस्था हो ।

यह 4 से लेकर 70 kw तक की range में उपलब्ध होता है, और 13 tonne तक का इसका भार होता है। इसका मुख्य लाभ यह है कि अन्य लोकोमोटिव की तुलना में इसका कार्य सरल होता है। और हानिकारक गैस निर्मित नहीं होती heat भी बहुत कम उत्पन्न होती है ।  अल्प समय के लिए अभीभार संभालने का इसका गुण होता है। बैटरी का भार इस इंजन का के भार का बहुत बड़ा भाग होता है ।


  एक बैटरी में अनेक laid तेजाब sell होता है प्रत्येक sell 2 volt उत्पन्न करता है, और इसकी संख्या 40 से लेकर 70 तक होती है। बैटरी को flame proof  नहीं बनाया जा सकता, इसके कारण इसे अच्छी तरह से ventilated रखा जाता है यानी कि हवा में रखना पड़ता है। पूर्ण रूप से चार्ज बैटरी केवल 8 घंटा पावर दे सकती है, उसके बाद से charge करने की आवश्यकता होती है। इसीलिए एक लोकोमोटिव इंजन के लिए दो बैटरी का उपयोग किया जाता है।

 एक बैटरी लोकोमोटिव चलाने के लिए और उस समय अन्य बैटरी चार्ज होने के लिए रखना पड़ता है ।  यह करीब 8 घंटे तक चार्ज होती है, बैटरी चार्जिंग स्टेशन में बैटरी उतारने बैठाने के लिए ऊपरी रडार पर एक छोटा automatic fan बिठाया जाता है shift के अंत में लगभग discahrge बैटरी सहित लोकोमोटिव इंजन बैटरी charge station में प्रवेश करता है क्रेन उस बैटरी को उठाकर चार्ज के लिए रख देता है । और चार्ज बैटरी को उठाकर लोकोमोटिव इंजन के पास रख देता है। बैटरी चार्ज करने के लिए charging station में एक मोटर जनरेटर सेट रखा होता है ।  बैटरी चार्जिंग स्टेशन हवा रास्ते के निकट होना चाहिए। चार्जिंग के दौरान हाइड्रोजन गैस प्रत्येक सेल से उत्पन्न होती है, इसीलिए चार्जिंग स्टेशन की हवा सीधे रिटर्न एयरवेज से जाए इसका उपाय करना चाहिए ।

Battery locomotive important points:-

  • motar                        =    4- 70 kw
  • weiight                      =    13 tonne
  • sell                            =    40 - 70
  • battery capacity         =  8 hours
  • battery charge time   =  8 hours
  • flame proof                =  NO
  • sell release energy     =  2 volt
  • charging station air     =  return side

Battery locomotive Advantages:-

 1) कम लागत और efficient अच्छा होता है।
 2) मेंMiantance करना काफी आसान और सुविधाजनक होता है।
3) High Production और लंबी दूरी तक Transport  करने के लिए उपयुक्त है।
4) Smooth excelerations और high Torque होना होता है।
 5) high overload capacity रहती है।
 6) minimum breakdown  होता है।
7) Travelling और rotation पर आसानी से कम करती है।


Battery locomotive Disadvantages:-

  •  चार्ज करना बैटरी लगाना एक समस्या है। 
  • बैटरी से निकलने वाले ऐसे खदान पर gases और आग लगाने का खतरा बना रहता है।
  •  चार्जिंग के दौरान h2 गैस निकलती है जो कि ज्वलनशील होती है खदान के लिए खतरा है । 

3) compressed air locomotive:-

compressed air locomotive:- Diesel, battery, trolley wire locomoitve haulage की तुलना में इसकी क्षमता कम होती है। compressed air की supply सरफेस पर स्थित होती है ।  सरफेस पर compressure machine द्वारा pipes की सहायता से underground में स्थित air filling sation में भेजा जाता है। जहां लोगों में large air cylindar में हवा भरी जाती है। हवा इतनी भरी होती है कि एयर प्रेशर समान्यतः 200 kg/cm2 की delivery pipe के अंदर और air cylindar के अंदर होता है।

                                   किंतु हवा मोटर compressed air प्राप्त करता है। 17 से 18 kg/cm2 पर यह reducing volve के जरिए । इसमें प्राइम mover रिसिप्रोकेटिंग प्रकार के होते हैं जिसमें 3 स्टेज में विस्तार होता है। और बहुत मात्रा में large रेंज में pressure drop निकलती है। इसका कारण हवा का ठंडा होना समझा जाता है। अधिक गहरी mines के लिए उपयोगी होती है । जहां पर वातावरण का Tempreture high होता है। 1 loco में कंप्रेस्ड एयर सिलेंडर 5 - 6 तक हो सकते हैं
                                       । जब एक सिलेंडर खाली हो जाता है तब यह पुनः रिचार्ज किया जाता है । air filling station के through जो की underground में ही यह स्थित होता है । यह समान्यतः प्रत्येक आधे घंटे में काम करता है। underground compress air अपने देश की किसी भी mines में use नहीं किए जाते हैं diesel locomotive भी use नहीं किए जाते हैं अपने देश में किसी भी प्रकार के लोग को बहुत rear case में use किए जाते हैं first class seam में लोकोमोटिव का उपयोग होता है और shaft में यह levels, near pit bottam में ही use कर सकते हैं।
क्योंकि यह भारत की खदानों में use नहीं होती इसलिए इसके विषय में इतनी जानकारी पर्याप्त है ।

4) Trolley wires locomotive:-

Trolley wire locomotive
Trolley wire locomotive में एक विधुत motor होती है जिसे ऊपर लगे wire से eletricity मिलती है इसके लिए pentagraph का उपयोग किया जाता है । केवल D.C. विधुत ही दी जाती है इसका मुख्य गुण traction  (खिचाव ) कम होता है । इन wires में 250 volt का current बहता है। यह wires रेलों के मध्य में haulage के 2 meter के ऊपर roof के पास लगा होता है । यह बिलकुल train के जैसा ही होता है ।

wires में electricity होने की वजह से आग लगने ओर explotion का खतरा हमेशा बना रहता है।  एक प्रकार से आसान भाषा में जिस तरह इलेक्ट्रिक ट्रेनों को ऊपर से बिजली सप्लाई की जाती है उसी तरह यह लोकोमोटिव भी खदान में काम करता है। लेकिन method में खदान में आग लगने के चांसेस हमेशा बने रहते हैं।

Trolley wire locomotive Advantages:- 

  • आर्थिक रूप से सुगम और सस्ता है।
  • Maintain करना काफी आसान है। 
  • डिवेलप हाई और स्पीड अधिक रहती है।
  • बहुत कम खर्चे में set up जम जाता है।
  • काफी ज्यादा high-efficiency प्राप्त होती है। 
  • Good control equipment
  • Reliable
  • High overload capacity

Trolley wire locomotive Disadvantages:-  

  • Risk of operations
  • sparks जोकि विस्फोट भी कर सकता है।
  •  जान का खतरा। 
  • गैस में आग लगने का खतरा।
  • gassy mines में अनुपयोगी । 

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13 Comments

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  2. Pdf please share kar dijiye is email par niceakshaychaurasiya@gmail.com

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