Haulage Roadways safety device Placed in mines

Haulage roadways safety devices, mines में कहाँ कहाँ लगाए जाते हैं , haulage safety devices के बारे में तो अधिकतर लोग जानते है लेकिन उन्हे कहाँ कहाँ लगाया जाता है इसके बारे में जानकारी सभी को नहीं होती इसलिए mining field से जुड़े students को इस विषय में पता होना आवश्यक है । 

haulage-safety-device-placed-in-mines
haulage-safety-device-placed-spot-in-mines-by-mining-papa


Haulage roadways mines में निम्न जगह लगाय जाते हैं:- 

  •  सभी Intake Line के Top पर कम से कम एक Stop Block होना चाहिए ।  जो Tubs को अनियंत्रित होने पर रोक सके । (कई बार winding engineman की लापरवाही या technical problem की वजह से haulage अपने स्थान पर रुक नही पता है ऐसी परिस्थितियों में stop block, haulage tub को आगे बढ्ने से रोकता है । )

  1. एक run away switch stop block  के नीचे जो Haulage में लगे Tubs की Length से 10 मीटर अधिक की दूरी पर लगाया जाना चाहिए ।  यह Regional Inspector of Mine के द्वारा निर्धारित की गई दूरी पर । 
  2.  यह दोनों Arrangment इस तरह से Maintain रहना चाहिए, कि दोनों एक साथ uneffective ना हो जाए । 
  • . Back stay aur drag या जिसे पहलवान भी कहा जाता है।  प्रत्येक assending Tub यानी ऊपर जाते हुए टब में लगाया जाए ताकि tub की  backward movement को रोका जा सके । 
  • ( इसकी आकर्ति सर्पीली प्रकार की होती है जिसके कारण यह ऊपर जाते समय टब के पीछे लगा दिया जाता है । यदि किसी कारणवश tub अनियंत्रित हो जाता है तो यह लकड़ी की सिल्लियों में फँसकर tubs को नीचे जाने से रोकता  है । )
  •  Safety hooks for Jazz rail  जो भागते हुए Tub को रोक सके ।  कई बार Tub अनियंत्रित हो जाते हैं इन्हें रोकने के लिए यह Device लगाई जाती है ।
  • Tubrerailers प्रत्येक 250 meter की दूरी पर । 

      •  जिस haulage की गहराई 30 मीटर से ज्यादा गहरी हो जाती है, वहां पर एक transmitting signal लगाना जरूरी है, और यह transmitting signal हर operating point पर भी लगाया जाएगा यह अनिवार्य है ।  
      • Regional Inspector of Mine यह निर्णय कर सकता है, की  signalling arrangement reverse direction में भी signal देने की व्यवस्था कर सकता हैं । और यह व्यवस्था उपयुक्त  है की नहीं इसका  decesion chief inspector  करेंगे । 
      • . बेहतर कम्युनिकेशन के लिए टेलीफोन लगाए जाएंगे । Underground mines में haulage या conveyor रास्ते की लंबाई shaft या अन्य प्रवेश द्वार से 300 m॰ से अधिक है, तो ऐसे प्रत्येक रास्ते के अंत में , shaft या अन्य प्रवेश द्वार के ऊपर या नीचे के भागों से संपर्क के लिए प्रभावी telephone संचार व्यवस्था की जायगी और उसे ठीक रखा जाएगा । 
      •  Manholes प्रत्येक 10 मीटर की दूरी पर haulage में आवश्यक हैं।  यदि  Haulage gradient 1 in 6 उस समय यह दूरी 20 मीटर रखी जाएगी । 
      • यदि कोई roadway और Working face सीधे Haulage Track की  के सामने की ओर है तो वहां पर एक Strong Buffer लगाया जाएगा । ताकि वहां काम कर रहे व्यक्तियों की सुरक्षा हो सके अनियंत्रित भागते हुए Haulage Tracks को control किया जा सके ।

          •  एक  stop block entrance के पास सभी tramming Roadways पर ।  branching of the man haulage Roadways और सभी track जहां का slope shaft की ओर है । 
          •  Position indicator प्रत्येक direct rope haulage मैं ताकि इंजन को indicate हो सके । Haulage अपनी दिशा में चल रहा है या फिर किसी Jazz Rail में गिर तो नहीं गया। 

          यदि आपको इसका PDF चाहिए तो आप comment में PDF लिख सकते है, या अपना gmail address भी डाल सकते हैं। 

          post कैसी लगी आप नीचे comment कर के बता सकते हैं । आपकी प्रतिकृया से हमे इस website को और बेहतर बनाने का प्रोत्साहन मिलेगा । 

          mining videos के लिए आप हमारे youtube channel में जा सकते हैं । 

          Youtube    -  Click Here 

          Facebook  -  Click Here

          आप एक उत्तम श्रेणी के पाठक के जो सभी जानकारीयों को अंत तक पढ़ते है, आपकी यह खूबी आपको भविष्य में बहुत सहायता प्रदान करेगी । 

          Thankyou For Connecting With Us...


          7 Comments

          Please do not enter any spam in the comment box

          Post a Comment

          Please do not enter any spam in the comment box

          Previous Post Next Post