Wire Rope Used In Mines 

In this post we cover wire rope used in mines, introduction of wire rope, classification of wire ropes on the basic of working or on the basis of construction like ordinary lay wire rope, langs lay wire rope, multi-strand rope, guide rope, locked coil rope, half locked coil rope. 

Wire rope एक बहुत ही important साधन है जिसकी सहायता से mines के काफी सारे कार्य सम्पन्न किए जाते हैं, अलग अलग कार्य के लिए अलग अलग प्रकार के रोप का इस्तेमाल किया जाता है । जिनका construstion भी अलग होता है ओर सभी की अपनी खूबियाँ होती है। इस post में इन सभी के बारे में जानंगे । 

wire-rope-locked-coil-guide-rope-full-explanation
wire-rope-used-in-mine-diagram-by-mining-papa

Wire Rope Introduction:-

What is wire rope made of?
Wire rope, engineering material मैं बहुत ही महत्वपूर्ण साधन है । इसका उपयोग mining और ऐसी कई engineering industry में किया जाता है। Wire rope steel के बनाए जाते हैं, carbon steel से बने तारों की  क्षमता अधिक होती है। Steel road की coil 6 - 13 mm dia की होती है। इसमें कार्बन 0.5 से 0.8 प्रतिशत  होता है ।
इन सभी तत्वों की मात्रा कम ज्यादा कर जरूरत के हिसाब से Wire ropes बनाया जा सकता है।


Classification of Wire ropes:-

On the Basis of Working:-

1) Standing rope or guide rope:-

कुछ rope ऐसे होते है जो एक जगह stable होते हैं और wight संभालते है, जैसे shaft में guide rope, air rope way मार्ग में galleries को आधार देने वाला rope.

2) Running rope or haulage rope, winding rope:-

जिस rope को बारबार आना जाना होता है। उसे running rope कहते है।
इसका उपयोग निम्न जगह होता है जैसे :- 
Winding engine( उच्चालन) , haulage engine, coal cutting machine, shovel, crain etc. Instrument के रस्से running रोप के होते है, ऐसे ropes में लचीलापन आवश्यक है।

On the basis of construction of wire ropes:-

Ordinary lay wire rope:-

ordinary lay wire rope में  तारों की strand की दिशा रास्ते में लड़ो की strand की दिशा में परस्पर Opposite दिशा मे होती हैं। सामान्य lay  को regular lay भी कहते हैं। यह strand एक center jhute या hemp rope के चारों ओर strand को wire round के oposite direction में लपेटा जाता है। इस प्रकार के construction से rope में spinning की possibility नहीं रहती । अतः इस प्रकार का rope shaft sinking के लिए use होता है ।


Note:- इसमे 1 simple कल्पना आप यह कर सकते है की तारों की लपेटों की दिशा और लड़ो की वटन की दिशाएँ विपरीत है जिसके कारण यह एक दूसरे के घुमाव की दिशा को संतुलित कर लेते है ओर रस्सा stable ओर non spinning होता है । 

बहुत से लोग इस बात से confuse हो जाते है, की तारों की strand की दिशा और लड़ों की strand की दिशा क्या होती है । तो इसे simple रूप में ऐसे समझ सकते हो की 
wire rope जिन तारों से मिलकर बना होता है , उनके तार भी कुछ बारीक तारों से मिलकर बने होते हैं । अब आगे ध्यान से समझिएगा तारों की वटन (लपेटों ) की दिशा, और तारों में उपयोग किए गय तार के वटन ( लपेटों) की दिशा opposite है तो Ordinary lay ओर नहीं तो langs lay । 

यदि आप इस line को समझ जाते है तो आप को इसे याद करने की जरूरत नही पड़ेगी ।  

Langs lay rope:-

इस प्रकार के rope में strand तथा हर strand में wire की laying direction एक ही दिशा में रहती है । इसमे smooth surface वाला rope  तैयार होता है। जिससे outer surface में wire का अधिक भाग ऊपर निकला रहता है ।  जिससे अधिक life वाले होते हैं। यह Mostly haulage के रूप में use होते है । यह rope लपेटने में मोड खाता है ओर rotate होता है ।  इसलिए इस प्रकार के रोग को sinking shaft में use नहीं करेंगे क्योंकि इससे bucket shaft में rotate होने लगेगा । यह rope ordinary wire की अपेछा ज्यादा compact होती है ।

Langs lay rope Advantage:-

  •  इसमे friction कम होता है जिससे rope durable होता है।
  •  यह rope haulage rope के रूप मे भी use होता है।

Langs lay rope Disadvantage:-

  • इस रूप में spinning tendacy होती है
  • इस प्रकार के rope का use shaft sinking में नहीं किया जाता।

Flattened Langs lay rope:-

    इसमें प्रत्येक laid के wire एक core के ऊपर rounded रखी होती है । यह triangular तार की बनी होती है, पर एक से अधिक पतली पतली तारों से बना होता है। इस प्रकार के rope अन्य rope की अपेक्षा अधिक टिकाऊ होते हैं। समान आकार के गोल वाले laid wire की अपेक्षा 2.5 परसेंट अधिक भारी होते हैं। इस प्रकार के rope का उपयोग अधिक depth वाले shaft में किया जाता है। इसका दोष यह है कि इस पर भारी वजन होने से होस्टिंग tending आ जाती है। और लचीलापन कम हो जाता है

    Multi strand rope:-

     इस प्रकार के rope में laid की संख्या अधिक होती है ।  इसकी लपेटों की दिशा एक-दूसरे के विरुद्ध होती है ।  इसका कारण यह है कि rope non rotating में लचीलापन वाला होता है । इस कारण winding के लिए उपयोग किया जाता है, इसे winding के लिए specially बनाया जाता है। इसका main defect यह है कि इसका internal examination easily नहीं किया जा सकता।

    Multi strand rope Advantage:-

    • यह non rotating व लचीला होता है।
    • ये अधिक durable और मजबूत होते है।
    • इसका अधिकतर use shaft winding में किया जाता है।

    Guide rope

    Guide rope सामान्यतः mild steel wire के बनाए जाते हैं, जिनका Dia 1.5 inch से ज्यादा होता है। Guide rope की सभी ropes 12mm या उससे अधिक Dia के उपयोग किए जाते हैं। guide rope सामान्यतः round rope strand एक के ऊपर 6 और उसके ऊपर 9 round guide rope सॉलिड rope में half locked coil या locked rope का use किया जाता है। Guide rope में applied rope की strength सीमत होती है। गहरी खानों के लिए अधिक Dia के wire का use किया जाता है।

    Locked coil rope 

    इस प्रकार के Rope में wire laid में नहीं होते । इसके विपरीत एक center core wire के चारों तरफ एक ही दिशा में लपेटे जाते हैं। wire की second लेयर First लेयर की विपरीत दिशा में रहती है ।  इस प्रकार के rope उसी साइज के अन्य रूप से अधिक मजबूत होते हैं । एक विशेष प्रकार की एक दूसरे में फसने वाली layers की एक या अनेक layers चढ़ाई जाती है ।

    Locked coil rope Advantage:-

    यह rope लटकाने पर non rotating गुणों की होते हैं। रस्से के अंदर भाग में लुब्रिकेंट नहीं हो पाता है। ओर rope splicing करना पड़ता है । 

    Half-locked coil rope:-

    इस प्रकार के rope में outer wire, locking action इस प्रकार design किया जाता है यदि उपयोग के समय wire टूट जाए तो भी rope अपनी यथास्थिति में रहे। cage and skip के free running में कोई प्रभाव ना पड़े । एक ही दिशा में जुड़े steel wire का plate द्वारा बनाई जाती है । Langs lay के चारों ओर और Fencing wire व एक या अनेक तार  का विपरीत दिशा में लिपट जाते हैं । ऐसे shape के बनाय जाते है जैसे rope interlocked हो ।


    यदि आपको इसका PDF चाहिए तो आप comment में PDF लिख सकते है, या अपना gmail address भी डाल सकते हैं। 

    post कैसी लगी आप नीचे comment कर के बता सकते हैं । आपकी प्रतिकृया से हमे इस website को और बेहतर बनाने का प्रोत्साहन मिलेगा । 

    mining videos के लिए आप हमारे youtube channel में जा सकते हैं । 

    Youtube    -  Click Here 

    Facebook  -  Click Here

    आप एक उत्तम श्रेणी के पाठक के जो सभी जानकारीयों को अंत तक पढ़ते है, आपकी यह खूबी आपको भविष्य में बहुत सहायता प्रदान करेगी । 

    Thankyou For Connecting With Us...


    17 Comments

    Please do not enter any spam in the comment box

    Post a Comment

    Please do not enter any spam in the comment box

    Previous Post Next Post