Blasting card system Used in Underground Mines 


In this post we cover blasting card system used in underground mines when two working faces approach within 10meter in hindi with video. blasting card system working process and overman, mining sirdar, shotfirer, santri, shotfirer majdoor duties and definitions by mining papa. also we attach blasting card system pdf.
blasting-card-system
blasting-card-system


Blasting Card System

अब हमारे मन में यह विचार आता है की यह संपूर्ण प्रक्रिया आखिर क्यों की जाती है ? तो blasting एक खतरनाक कार्य है, और यह कार्य और भी खतरनाक हो जाता है। 

      जब दो वर्किंग फेस 10 मीटर के अंदर आ जाते हैं, जिसके कारण blown out shot या पत्थर लगने से workers को होने वाले खतरे बढ़ जाते हैं। 

       Controlled blasting करने के लिए यह कार्ड सिस्टम का प्रयोग किया जाता है, कार्ड सिस्टम के प्रयोग के कारण सभी लोग सतर्क हो जाते हैं और किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं होती । इससे मानवीय  गलती या लापरवाही को कम किया जाता है । उसके बाद holes are drilled ओर drilling and blasting का कार्य अच्छे से कर एक effective blasting होती है ।  

Why Blasting Card System?

कार्ड प्रणाली के पीछे simple logic यह है कि, जब भी किसी का कार्ड पर्यवेक्षक / सक्षम व्यक्ति अपने ऊपर के अधिकारी को या अन्य सक्षम व्यक्ति को देता है। 
 तो उसे एक प्रमाण के रूप में स्वीकार किया जाता है, कि किसी भी ऑपरेशन (यहां ब्लास्टिंग) से उत्पन्न खतरे के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी के विषय में उसे समझाया गया है।  और उसने अपने कार्ड को प्रमाण के रूप में अपने अधिकारी या प्रक्रिया के तहत उस व्यक्ति को दे दिया है । 
यह व्यवस्था उन सभी भ्रम या confusion को दूर करेगी जो कि, मौखिक या उत्पन्न परिस्थियों के कारण होती है। इस व्यवस्था में blasting कि कार्यवाही अधिकारियों के एक दल द्वारा कि जायगी जिसमे सभी के अधिकार क्षेत्र और जिम्मेदारियाँ निर्धारित होगी । 
इस प्रणाली के अंतर्गत बताई गई सभी जिम्मेदारियों का यदि सभी व्यक्ति ठीक से पालन करे तो joining face में blasting से होने वाली दुर्घटनाओं से बचा जा सकता है । 

 Learn Easily With Video↓↓↓ 




Blasting card system used in this Format

तो यह सम्पूर्ण प्रक्रिया कुछ इस क्रम में start होती है । 

 जब दो working place 10 मीटर के अंदर आ जाते हैं तो blasting करने के लिए card system का उपयोग करते हैं।  
1. overman सेक्शन का नक्शा देखकर shift के शुरू में mining sirdar एवं shotfirer को बताता है, की कौन-कौन सा फेस 10 मीटर के अंदर है, वह join होने वाला है। overman सभी कामगारों के सामने बताएंगे कि कौन सा face बंद करना है, वह किस face में फेंसिंग लगाना है। 
2. overman, mining sirdar एवं shotfirer के साथ सलाह करके blasting के समय कहां-कहां गार्ड लगाना है एवं कहां-कहां फेंसिंग करना है। 
 यह तय करेंगे यदि ज्यादा गार्ड की जरूरत है, तो overman उन कामगारों को कार्ड देगा जो कार्ड संत्री के कार्य के अलावा कार्य के लिए जैसे shotfirer मजदूर या corrior आदि नियुक्त किये गए है । oveman के पास  manager के हस्ताक्षर किए गए extra card होते हैं। इन सभी मजदूरों को ऐसे स्थान पर लगाया जागा जो कम से कम  2 right angle कि दूरी पर हो । 
3. overman shotfirer से उसका कार्ड मिलेगा इसका अर्थ यह होता है कि shotfirer को overman से सभी दिशा निर्देश मिल चुके हैं। 
4. mining sirdar अपना कार्ड shotfirer को देगा इसका अर्थ यह होता है कि, mining sirdar ने सभी जगह पर fencing लगवा दी है, और सरदार द्वारा blasting के समय ली जाने वाली तमाम सावधानियों के विषय में जानकारी shotfirer को दे दी गई है और वह उसकी सहायता करने के लिए तैयार है। 
5. face में बारूद चार्ज करने के बाद shotfirer सभी जगह जरूरत के अनुसार संत्री भेजेगा shotfirer स्वयं उन सभी जगह पर जाएगा जहां संत्री नियुक्त किए गए हैं।  एवं संतरियों को सुरक्षित जगह खड़े कर कर उनकी स्थिति का जायजा लेकर उनका कार्ड ले लेगा ।  इसका अर्थ यह होता है कि सभी संतरी सही उपयुक्त स्थान पर तैनात हैं। 
6. shotfirer वापस आकर blasting करेगा एवं blasting के पश्चात misfire चेक करेगा जब blasting पूरी हो जाए तब shortfirer स्वयं जाकर संत्री के कार्ड वापस करेगा । कार्ड वापस मिलने के बाद ही संत्री अपने जगह से हटेंगे ।  हर blasting में संतरी से shotfirer के द्वारा card लिया जाएगा और वापस किया जाए। 
7. हर joining face की blasting में shotfirer के द्वारा mining sirdar का कार्ड लिया जाएगा वह वापस किया जाएगा। 
8. shift के अंत में या फेस की blasting पूरी हो जाने के बाद shotfirer mining sirdar का कार्ड वापस करेगा एवं overman से अपना कार्ड वापस ले लेगा। 

Blasting Card System Related Definitions 

Shotfirer 

Mining Sirdar-cum-shot firer जो coal face blasting कार्य करता हैं । 

Explosive Carrier 

ऐसा व्यक्ति जो explosives का लाना ले जाना करता है और साथ ही shot firer कि सहायता करता है blasting में और ध्यान देता है कि blasting के समय कोई भी व्यक्ति blasting वाले स्थान में प्रवेश न करे। 

Shotfiring Mazdoor 

ऐसे workers जिन्हे temporary ब्लास्टिंग के कार्य में सहयोग के लिए चुना जाता है, जिन्हे overman, card देकर संतरी appoint करता है ।

Blasting Card Details

blasting card में निम्न जानकारी होती है 
  • व्यक्ति का नाम 
  • उसका पदनाम 
  • कंपनी द्वारा दिया गया special number 
  • card में manager या safety officer या colliery manager के signature होना चाहिए और किस कार्य हेतु कार्ड है यह भी लिखा होना चाहिए। 

Duties in Blasting Card System 

Assist. Manager/Under Manager. 

यह देखना कि mining sirdar, shotfirer को समुचित संख्या में explosive carriers मिले blasting card के साथ जिसमे manager या safety officer के sign॰ हो । 
और यह भी देखना कि overman के पास extra spare blasting card हो जो अवश्यकता पड़ने पर guarding में उपयोग किए जा सके । 
एक list जिसमे experienced face workers को तीनों शिफ्ट में अच्छी तरह से बांटा जायगा जो कि अच्छी तरह से trained हो और shotfiring assistant कि तरह कार्य कर सके । 
ओर साथ ही यह भी सुनिश्चित करेंगे कि mining sirdar और overman को पर्याप्त संख्या में workers उपलब्ध कराए जाए । 

Overman 

यह सुनिश्चित करेगा की blasting में सम्मलित सभी व्यक्ति के पास manager या safety officer का sign  blasting card हो और shotfirer को पर्याप्त संख्या में shotfiring मजदूर उपलब्ध कराए जाय । 
overman extra blasting card रखेगा जो जरूरत पड़ने पर अन्य  workers को दिया जा सके । 
जब भी कभी 2 working face 10 meter के अंदर पड़ते है तो वह mining sirdar और shotfirer को इसकी जानकारी देगा । 
overman यह सुनिश्चित करेगा की guards या संतरी सुरक्षित स्थान पर हो , blasting zone के अंतर्गत ना आते हो । 

Mining Sirdar 

जब working face के 10 meter के अंतर्गत हो तो blasting operation को supervise करेगा । guard या संतरी को कहाँ लगाया जाए इस विषय में overman से चर्चा करेगा । 
जब guards तैनात किए जा रहे हो तब shorfirer के साथ रहेगा ।

Shotfirer 

blasting के कार्य के अलावा, संतरी या guards को कहाँ तैनात किया जाए इस विषय में overman और mining sirdar से चर्चा करेगा । 

Explosive carrier/S.M. 

shotfirer के दिशा निर्देश का पालन करेगा, shotfirer के card मांगने पर उसे देगा ओर जब तक उससे स्थान छोड़ने को ना कहा जाए वहाँ से नहीं हटेगा । blasting के बाद अपना card shotfirer से प्राप्त करेगा । 

Magazine clerk 

वह explosive issue करने के पूर्व shotfirer और blasting carrior के कार्ड check करेगा । 

Mining के सभी update के लिए Click करें 


 Download PDF ↓↓↓ 

part-5-coal-mine-regulation-pdf-link

post कैसी लगी आप नीचे comment कर के बता सकते हैं । आपकी प्रतिकृया से हमे इस website को और बेहतर बनाने का प्रोत्साहन मिलेगा । 

mining videos के लिए आप हमारे youtube channel में जा सकते हैं । 

Youtube    -  Click Here 

Facebook  -  Click Here

इन्हे भी अवश्य देखें 



आप एक उत्तम श्रेणी के पाठक के जो सभी जानकारियों को अंत तक पढ़ते है, आपकी यह खूबी आपको भविष्य में बहुत सहायता प्रदान करेगी । 

Thankyou For Connecting With Us...



5 Comments

Please do not enter any spam in the comment box

Post a Comment

Please do not enter any spam in the comment box

Previous Post Next Post