Air Blast in Underground Mine

in this post you will found air blast underground mining definition and explanation about it, how air blasting happens and major causes of air blast, dangers of air blast and how to avoid air blast. some of the major accidents of air blasts list.

air-blast-underground-mines
air-blast-image

In this format
  • Air Blast Definition in mining
  • Air Blast Explanations
  • How Does Air Blasting happen?
  • Major Causes for air blast
  • Dangers of Air Blast
  • Ways to Drop goaf Quickly
  • How to avoid Air Blast
  • Air Blast accidents in india
  • Air Blast PDF

Airblast:-

यह एक बड़ी लटकती हुई छत के अचानक गिरने से उत्पन्न blast को air blast कहते है । यह बहुत ही खतरनाक होता है, यह रास्ते मे आने वाली हर चीज जैसे mine tubs, supports, machinery, stopings को ध्वस्त कर देती है, जिससे काफी लोगो के जीवन ओर संपत्ति का नुकसान होता है । 


Air blast definition in mining 


Air blast जिस सीम के ऊपर चाल की परतें मजबूत पत्थर की होती हैं, या चाल में सिल (sill) होता है, उसमें caving method से depilaring करते समय कई pillars की कटाई हो जाने के बाद भी roof गिरता नहीं। जब वह लम्बा चौड़ा टंगा हुआ चाल (hanging roof) एक साथ गिरता है। 

 तो गिरते पत्थरों के दबाव से goaf की हवा बड़ी मात्रा में बाहर की ओर तेजी से ढकेली जाती है। इसे air blast या हवा झोंका कहते हैं। तीव्र गति से आवाज करता हुआ हवा का तेज झोंका बाहर आता है और फिर पत्थर गिर जाने के बाद वापस हवा बाहर से खिंचकर goaf में जाती है।


Air Blast Explanation 

 जैसा कि इसके नाम से ही स्पस्ट कि एक ऐसा blasting जो air ( हवा ) द्वारा निर्मित होता है । तो यह होता कैसे है, तो underground mines में जब coal का extraction करते हुए आगे बढ़ते है, तो coal के extraction से जो रास्तों को निर्माण होता है। 

 उनका छत पर कई प्रकार के दबाव कार्य करते है जो अभी तक वहाँ उपस्थित rock द्वारा सहन किए जा रहे थे जैसे side pressure, ऊपरी rock का pressure, blasting के कारण उत्पन्न pressure, mines की दिन रात की हलचलों के कारण वह area प्रभावित होता है । 

Learn Easily With Video↓↓↓



प्रक्रति अपने नियम अनुसार खाली स्थान को भरने का कार्य करती है, जिससे बचाव के लिए हम roof bolt, supprts आदि का प्रयोग करते है, ताकि उस दबाव का विरोध किया जा सके ओर एक सुरक्षित वातावरण का निर्माण किया जा सके । 

लेकिन कभी कभी मानवीय देखरेख की कमी या geological disturbance के कारण strata का ब्रेक काफी ऊपर से होता है, or काफी लंबी छत का टुकड़ा जिसे support करना या उसके बारे मे जानकारी रखना कभी संभव नहीं हो पाता । और जब वो roof का बड़ा area अपने साथ tonnes का भार लेते हुए जमीन में गिरता है तो वह air blast का निर्माण करता है । 

समान्यतः यह घटना depillaring के समय होती है, क्यूंकी उस समय उस भाग का सम्पूर्ण कोयला निकाला जाता है ओर support भी काफी हद तक निकाल लिए जाते है। लेकिन यह घटना कहीं भी हो सकती है इसलिए mines के कर्मचारियों को सतर्कता से कार्य करना पढ़ता है । 


How Does Air Blasting Happen? 

तो जब बड़ा से छत का टुकड़ा किसी स्थान पर गिरता है तो वहाँ उपस्थित सारी हवा अतितीव्र गति से बाहर की ओर फिकाती है, यह हवा का बहाव इतना तीव्र होता है कि रास्ते मे आने वाली समस्त material दूर फिका जाता है, supports टूट जाते है, mine tub, conveyor सभी क्षतिग्रस्त हो जाते है, mines के sealed area को अलग करने वाली stoppings तक टूट जाती है । 

यह रास्ते में आने वाली हर चीज का तबाह करते हुए पूरे mines में फ़ेल जाती है, रास्तों में आने वाले कामगारों कि तो pillars या किसी machine से टकराकर क्षतिग्रस्त हो जाते है । लेकिन सिर्फ इसी वजह से खतरनाक नहीं समझा जाता, जिस स्थान में roof fall हुआ है उस स्थान मे जो हवा के gap का निर्माण हुआ है उसे भरने के लिए वापस हवा तीव्र गति से उस स्थान में वापस जाती है। 

जिसके कारण पुनः वह रास्तों में आने वाली चीजों को छत विक्षत करते हुए वापस आती है, इसी कारण जो व्यक्ति air blast के प्रहार से बच भी गया हो वह उसके पुनः प्रहार से नहीं बच पता । इसके कारण mines के उन स्थानो कि गैसें भी बाहर आ जाती है, जो sealed off कर के अलग कि जाती है।  जिसमे ज्वलनशील गैसें ओर विषैली गैसें भी हो सकती है, यदि इस दौरान ज्वलनशील गैस का विस्फोट होता है, जो coal dust का विस्फोट भी हो सकता है । इसी कारण यह काफी खतरनाक हो जाता है । 


Major causes of air blast are 

  • caving के कारण roof का लंबे समय तक लटके रहना । 
  • roof का अधिक चोड़ा हो जाना । 
  • Unsystematic working 
  • Method of working improper 
  • Unsystematic support system

Dangers of Air Blast 

1. Air blast के रास्ते में पड़ने वाले आदमी दूर फेंका जाते हैं कुछ pillar से टकराकर मर जाते हैं। हवा जब goaf में वापस खिंचती है, तो नजदीकी आदमी खिंचकर goaf में भी चले जाते हैं। 
2. हवा के मार्ग में पड़ने वाले सब उपकरण इधर-उधर बिखर जाते हैं। यहां तक कि Load tub भी ठेला जाते हैं या गिर जाते हैं। 
3. टीन के चदरे, हवा फाटक उड़कर दूर जा गिरते हैं । stopping, Air crossing टूट जाते हैं। ventilation अस्त व्यस्त हो जाता है। 
4. Goaf से methane व carbon di oxide गैसें आयतनों में भर जाती हैं । 
5. कई support गिर जाते हैं, roof भी गिर सकता है, pillar भी चूर (crush) हो सकते हैं। 
6. coal dust चारों ओर उड़ने लगता है। इतना अंधकार हो जाता है कि कुछ भी दिखाई नहीं देता। सांस लेने में दिक्कत होती है। 

Ways to drop goaf quickly 

Air blast न हो इसके उपाय ऐसे उपाय करेंगे कि slice से कोयला निकालकर support खोलने के बाद जल्दी ही roof गिर जाए, goaf में दूर तक roof टंगी हुई न रहे। इसके लिए
1. goaf में कोई खड़ा support नहीं छोड़ा जाएगा। 
2. goaf में कोई खड़ा rib या चौकीदार भी नहीं छोड़ा जाएगा, वह roof को गिरने में बाधक होगा। rib या चौकीदार का अधिक से अधिक कोयला निकाल लिया जाएगा। सुरक्षा की दृष्टि से ऐसा संभव न हो तो rib या चौकीदार को blast करके धंसाकर या कमजोर करके छोड़ा जाएगा। 
3. goaf edge का सपोर्ट मजबूत और टाइट रखा जाएगा ताकि roof गिरते समय स्तर टूटने में आसानी हो। 
4. यदि roof टंगे रहने की प्रवृत्ति रहती है, तो face line बदलेंगे। face line तीखी (steep) और सीधी (straight) हो तो रुफ जल्दी गिरता है। 
5. यदि फिर भी roof टंगा हुआ रहे, तो goaf के किनारे रुफ में होल लगाकर indused blasting करेंगे। 

How to Avoid Air blast 

  1. मजबूत और ठोस (strong and massive) चाल स्तरों वाली सीम की depillaring करते समय अधिक से अधिक रास्ते खुले रखे जाएंगे ताकि air blast हो तो उसका force कम से कम रहे। 
  2. पर्याप्त isolation stopping में 1.5 m x 1.5 m भाग खुला रखा जाएगा। खुले भाग को प्लास्टिक शीट से ढाँककर रखा जाएगा। ये safety valve की तरह काम करेंगे। roof fall होकर जब air blast का खतरा टल जाए, तो खुले भाग में ईंटों की गांथनी कर दी जाएगी। 
  3. air blast के संभावित मार्ग से दूर कुछ शेल्टर (shelters) बनाए जाएंगे, जिनमें व्यक्ति air blast की आशंका होने पर शरण ले सकें। shelter साफ रखे जाएंगे। उनमें roof का सपोर्ट जात्री (crossbar) या roof bolt से ही किया जाएगा क्योंकि खूटे, काग हवा के जोर से गिर सकते हैं। 
  4. air blast की आशंका वाले pannel में काटे जा रहे पिलर के नजदीक कई convergence recorder लगाए जाएंगे, ताकि roof के झुकने की गति का पता चलता रहे।
  5. air blast की आशंका के समय सब व्यक्तियों को सचेत करने के लिए warning system बनाया जाएगा। district mining sirdar व overman को सीटियां (whistles) दी जाएंगी। जब वे सीटी बजाएंगे तो सब व्यक्ति दौड़कर shelter में शरण ले लेंगे। कोई हवा के झोंके में फंस जाए तो वह तुरंत हवा मार्ग से दूर floor पर लेट जाएगा। 
  6. air blast की आशंका होने पर section की बिजली काट देंगे, winding रोक देंगे और ढाल पर खड़ी सब गाड़ियों को लाइन से उतार देंगे या उनमें खीट लगवा देंगे। 
  7. district में यहां-वहां फालतू सामान पड़े नहीं रहने दिया जाएगा। 
  8. ऐसे district में caving method के अनुभव वाले mining sirdar / overman ही रखे जाएंगे। उन्हें बदला नहीं जाएगा और उपरोक्त उपायों की पूरी जानकारी दी जाएगी। 
  9. समय-समय पर मॉक रिहर्सल (mock rehearsal) कराए जाएंगे ताकि सब व्यक्तियों को मालूम रहे कि खतरे की खबर मिलने पर उन्हें क्या करना है। 
  10. air blast हो जाए, तो उसके बाद कार्य आरंभ करने से पहले assistant / under manager द्वारा ढीली roof-pillar support, हवा, गैस की और शाफ्ट में cage के suspension gear की जांच की जाएगी। 
  11. convergence Recorder लगाए जाएंगे जिससे roof fall के विषय में indication मिल सके । 
  12. geological condition के अनुरूप method of mining का selection किया जाए । 

Air Blast Acccidents in india 

भारत की mines में हुए कुछ air blast की घटनाओं नीचे दी गई है:-
  • Air Blast से वेस्ट चिरीमिरी कोलियरी में 14 
  • जमूरिया कोलियरी में 12
  • परासकोल कोलियरी में 5 व्यक्तियों की मृत्यु हो गई और कई घायल हो गए। 
  • रावनवारा कोलियरी में इंक्लाइन में बैठे 14 व्यक्ति 6 से 60 m दूर फेंके गए, उनमें से 11 की मृत्यु हो गई। 
  • Air Blast कोटाडीह, कुआरडीह, धेमो मेन, कतरास प्रोजेक्ट, चर्चा कोलियरी, सिंगरेनी की गोदावरी खानि नं0 8 व 10 इंक्लाइन में भी हुए हैं। इसलिए सावधानी की जरूरत है।

Mining के सभी update के लिए Click करें 


 How to Download PDF ↓↓↓ 

 Download PDF ↓↓↓ 

air-blast-in-underground-mines-pdf-link

post कैसी लगी आप नीचे comment कर के बता सकते हैं । आपकी प्रतिकृया से हमे इस website को और बेहतर बनाने का प्रोत्साहन मिलेगा । 

mining videos के लिए आप हमारे youtube channel में जा सकते हैं । 

Youtube    -  Click Here 

Facebook  -  Click Here

इन्हे भी अवश्य देखें 



आप एक उत्तम श्रेणी के पाठक के जो सभी जानकारियों को अंत तक पढ़ते है, आपकी यह खूबी आपको भविष्य में बहुत सहायता प्रदान करेगी । 

Thankyou For Connecting With Us...



4 Comments

Please do not enter any spam in the comment box

Post a Comment

Please do not enter any spam in the comment box

Previous Post Next Post